कोविड-19 के मुश्किल दौर में भी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटी मीनाक्षी श्री 



• मजबूत इच्छाशक्ति और साकारात्मक सोच के बल पर पूरी की दोहरी जिम्मेदारी 

• खगड़िया के गोगरी बाल बिकास परियोजना कार्यालय में महिला पर्यवेक्षिका के पद पर हैं तैनात 


खगड़िया/ 07 दिसंबर, 2020: 

कोविड-19 जैसे वैश्विक महामारी पर रोकथाम एवं बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने तथा सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का संदेश समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाने में आईसीडीएस कर्मियों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। ऐसे कर्मियों में ही जिले गोगरी बाल बिकास परियोजना कार्यालय में महिला पर्यवेक्षिका के पद पर तैनात मीनाक्षी श्री का नाम भी शुमार है। जो कोविड-19 के दौरान मुश्किल भरे दौर में भी महिला होने के बावजूद पीछे नहीं हटी, बल्कि मजबूत इच्छाशक्ति के बल पर कोविड-19 और विभाग के कार्यों की दोहरी जिम्मेदारी बखूबी पूरी करने में सफल रही। इतना ही नहीं कोविड-19 से बचाव के लिए विभाग में तैनात कर्मियों के अलावे आम लोगों को भी जागरूक करती रही। ताकि बढ़ते संक्रमण पर विराम लगे और लोग संक्रमण के दायरे से दूर रहें। 


कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों तक पहुँचाई सरकार के गाइडलाइन की जानकारी : 

एनएनएम के जिला समन्वयक अम्बुज कुमार ने बताया कि कोविड-19 के दौर जब लोग एक-दूसरे से भयभीत होने लगे थे। उस मुश्किल भरे दौर में भी महिला पर्यवेक्षिका मीनाक्षी श्री महिला होने के बावजूद कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन को ना सिर्फ लोगों तक पहुँचाने में सफल रही, बल्कि गाइडलाइन का पालन करने के लिए लोगों को प्रेरित करने में भी सफल रही। जिसके कारण मीनाक्षी का आज जिले में कोविड-19 योद्धा के रूप में पहचान हो रही है। इतना ही इनके द्वारा समाजहित में पूरी निष्ठा के साथ की गई इस कार्य के लिए विभाग समेत अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने भी सराहना किया है। 


दौर जरूर थी मुश्किल, पर जिम्मेदारी भी थी बड़ी : 

महिला पर्यवेक्षिका मीनाक्षी श्री ने बताया कि कोविड-19 का शुरूआती दौर निश्चित ही मुश्किल भरे थी। किन्तु, मेरे उपर उससे बड़ी जिम्मेदारी थी। जिसके कारण मैं हारेगा कोविड-19, जीतेगा भारत की तर्ज पर कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने में जुट गई। शुरूआती दौर में परेशानी हुई। किन्तु, बाद में लोगों का भी सहयोग मिलने लगा। इस दौरान मैं लोगों को बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की जानकारी दी और गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित भी की। जिसका साकारात्मक प्रभाव भी रहा और लोगों के सहयोग एवं खुद का साकारात्मक आत्मबल और दृड़ निष्ठा के बल पर मैं दोहरी जिम्मेदारी पूरी करने में सफल रही।


मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी पालन सुनिश्चित करने पर दिया बल : 


लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक करने के दौरान महिला पर्यवेक्षिका मीनाक्षी श्री ने इस बात पर बल दिया कि कम से कम समाज के प्रत्येक व्यक्ति निश्चित रूप से मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी पालन करें। क्योंकि, कोविड-19 से बचाव के लिए सबसे बेहतर और आसान उपाय यही है। जो समाज के हर तबके लोग करने में भी सक्षम हैं। इसके अलाव उन्होंने लोगों को साफ-सफाई, खान-पान, लक्षण दिखते ही कोविड-19 जाँच कराने, स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करने समेत सरकार द्वारा जारी अन्य गाइडलाइन को भी पालन करने के लिए जागरूक की।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट